000 ग्वालदम में 274 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण
ग्वालदम में 274 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण

वरदान संस्था, अमर उजाला फाउंडेशन तथा विकास फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में देहरादून में चल रहे सात दिवसीय स्वास्थ्य महाभियान के दूसरे दिन मंगलवार, 10 अक्टूबर, 2017 को ग्वालदम के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गयाl शिविर में हिमालयन अस्पताल जौली ग्रांट के विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम मौजूद रहींl इस दौरान कुल 274 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गयाl चिकित्सकों के परामर्शानुसार उनके रक्त की जांच की गई व आवश्यक दवाइयां भी निःशुल्क प्रदान की गईl

शिविर का उद्घाटन करते हुए जिला पंचायत सदस्य भावना रावत तथा ग्राम प्रधान मीनू टम्टा ने कहा कि दूरदराज के क्षेत्रों में इस प्रकार के शिविरों से ग्रामीणों को लाभ मिलता है। स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर न होने से यहां के ग्रामीण अपनी बीमारी को नहीं समझ पाते, जिससे कई बार बीमारियां गंभीर हो जाती हैं। ऐसे में नियमित तौर पर शिविरों का आयोजन लोगों को लाभ देगा। ग्राम प्रधान मीनू टम्टा ने कहा कि ग्वालदम में इस शिविर के आयोजन से ग्रामीणों को काफी लाभ मिलेगा। इस शिविर में ग्वालदम, चिड़िगा, पाटला, ताल, जलचौंरा, भकुंडा, करूलपानी, जौला, घनियालधार और तलवाड़ी सहित कई गांवों के लोगों ने अपना उपचार कराया। शिविर में हंस कल्चरल सेंटर, सोशल पॉलीगॉन ग्रुप, भारतीय जीवन बीमा निगम, बलूनी क्लासेस, जीटीएम बिल्डर्स आदि के प्रतिनिधियों ने सहयोग किया।

गर्भवती महिलाओं ने लिया चिकित्सकों से परामर्श
भकुंडा के पान सिंह का कहना था कि इस शिविर से उनके गले तथा गर्दन दर्द की बीमारी का पता चला। विरेंद्र सिंह का कहना था कि उनके पेट में बहुत पहले से दर्द था पता चला कि उनके पेट में पथरी है। शिविर में अधिकतर लोग अपने बच्चों को स्वास्थ्य जांच कराने के लिए साथ लाए थे। साथ ही कई गर्भवती महिलाओं ने भी अपनी जांच कराकर उचित परामर्श लिया। शिविर में वायरल बुखार से भी पीड़ित कई मरीज आए। उपचार करने वालों में हिमालयन अस्पताल के फिजिशियन डा. अक्षय महाजन, नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अक्षय मित्रा, सर्जरी रोग विशेषज्ञ डॉ. गुरुवंश और डॉ. रोहित, हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. शिफा हसन, डा. अहमद, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. सत्यवीर सिंह, महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. अमृता, बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सुलेमान, त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ. श्रेया अग्रवाल सहित नर्सिंग स्टाफ नरेंद्र कुमार, राहुल थापा आदि शामिल थे। 

शिविर में इन लोगों का रहा सहयोग
शिविर में संयोजक अमित रावत, प्रद्युम्न शाह, बबलू शाह, महावीर शाह, गजेंद्र सिंह, दीपक कुमार, व्यापार संघ अध्यक्ष अनिल नेगी, प्रताप सिंह, सुरेश पांडे, दयाल टम्टा, पंकज शाह, मनोज रावत, कुलदीप रावत,सहित कई लोग उपस्थित थे। शिविर में विशेष सहयोग के लिए अमित रावत को धन्यवाद दिया गया। 

यहां लगेंगे शिविर
12 अक्तूबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नारायणबगड़।
13 अक्तूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गैरसैंण।
14 अक्तूबर को राजकीय इंटर कॉलेज लंगासू।
15 अक्तूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गौचर।

Share:

Related Articles:

0