00 आत्मविश्वास से आत्मरक्षा करेंगी बेटियां
वाराणसी के महामना मालवीय इंटर कॉलेज में आत्मरक्षा के गुर सीखती छात्राएं
  Start Date: 20 May 2019
  End Date: 20 May 2019
  Location: वाराणसी

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से महिला सशक्तीकरण के लिए चलाए जा रहे अभियान अपराजिता : 100 मिलियन स्माइल्स के तहत सोमवार, 20 मई को वाराणसी के बच्छांव स्थित महामना मालवीय इंटर कॉलेज में आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गयाl शिविर में छात्राओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और सीखा कि किस तरह कराटे के छोटे-छोटे दांव से वे किसी भी शरारती तत्व को सबक सिखा सकती हैं।

मानव एकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट्स के सेंसई किसलय मानव और प्रशिक्षक दिव्या पांडेय, माया पटेल, गौरी पाठक, शुभम यादव ने छात्राओं को मुसीबत के समय असामाजिक तत्वों से लड़ना सिखाया। इस दौरान छात्राओं को कराटे की विभिन्न तकनीक के बारे में विस्तार से बताया गया और आत्मरक्षा के पैतरों प्रशिक्षण कराया गया।

प्रशिक्षक दिव्या पांडेय ने छात्राओं में जोश भरते हुए कहा कि आत्मरक्षा के लिए किसी उपकरण या हथियार की आवश्यकता नहीं है। थोड़ी सी सावधानी, सतर्कता एवं आत्मविश्वास के साथ हम किसी भी दुर्घटना से बच सकते हैं। मुसीबत के समय में मदद के लिए किसी का इंतजार करने की बजाय अपनी सुरक्षा खुद करने के लिए आत्मनिर्भर होना जरूरी है।

इस अवसर पर कार्यक्रम में जितेंद्र कुमार सिंह, मंजुला सिंह, खाजाराम, रेशमा त्रिपाठी, रामा शंकर सिंह, विनय सिंह, त्रिलोकीनाथ गौतम आदि मौजूद रहे।

लड़कियां किसी भी क्षेत्र में कमजोर नहीं हैं। हर लड़की को कराटे आदि का प्रशिक्षण लेना चाहिए, क्योंकि ये हुनर किसी भी समय उनके काम आ सकता है। - डॉ. चंद्रमणि सिंह, प्रधानाचार्य, महामना मालवीय इंटर कॉलेज, बच्छांव

Share:

Related Articles:

0