00 धवलगिरी अपार्टमेंट में लोगों ने कराया निःशुल्क दंत परीक्षण
नोएडा के सेक्टर-11 स्थित धवलगिरी अपार्टमेंट में आयोजित शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 09 Jun 2019
  End Date: 09 Jun 2019
  Location: नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन और आई.टी.एस. डेंटल कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में रविवार, 9 जून, 2019 को नोएडा के सेक्टर-11 स्थित धवलगिरी अपार्टमेंट में एकदिवसीय दंत एवं स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 50 से अधिक लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परिक्षण किया गयाl इस दौरान दांतों की जांच, परामर्श व तंबाकू छोड़ने के उपायों की जानकारी दी गई। बीपी, शुगर आदि समस्याओं से पीड़ित लोगों को दवाएं भी दी गईं। 

डॉ. कृष्णा ने जांच के दौरान मरीजों को बताया कि कई बार गर्मी के कारण भी ब्लडप्रेशर की समस्या पैदा हो जाती है जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि लो बीपी की समस्या है तो बाहर निकलते वक्त नींबू-पानी नमक आदि साथ रखें। जिनकी हाई बीपी की दवा चल रही हो उन्हें दवा हमेशा साथ रखनी चाहिए।

दंत विशेषज्ञ डॉ. अमित चौहान ने बताया कि दांतों की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं। खासकर तंबाकू उत्पादों का सेवन करने वालों में यह आम है। ज्यादा ठंडा-गर्म आदि खाने से भी कई तरह की समस्याएं होती हैं। दांतों की समस्या को नजरअंदाज न करें। यह समस्या बढ़ती जाती है और तकलीफ पैदा करती है।

वहीं, तंबाकू उत्पादों के सेवन से होने वाली परेशानियों की भी शिविर में जानकारी दी गई। चिकित्सकों ने बताया कि तंबाकू के सेवन से कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कई बार लोग चाहकर भी तंबाकू उत्पाद छोड़ नहीं पाते। ऐसे लोगों के लिए डॉक्टर द्वारा दी गई निकोटिन टेबलेट काफी कारगर होती है। यह शरीर में निकोटिन की मात्रा बढ़ाकर तंबाकू की तलब को कम करती है, लेकिन यदि इन टेबलेट को लेने के तुरंत बाद भी कोई नशा करता है तो उसे उल्टी आदि समस्या हो सकती है। यह टेबलेट डॉक्टर से परामर्श के बाद ही लें। शिविर में लोगों को मुफ्त निकोटिन टेबलेट भी दी गईं। शिविर में आरडब्ल्यूए अध्यक्ष अशोक मिश्रा, महासचिव एमएस रावत, डॉ. कृष्णा रिभु, रिमी, दिव्या, नागमनी, परिधि आदि लोग मौजूद रहे।

Share:

Related Articles:

0