00 मुसीबत में घबराएं नहीं, डटकर करें मुकाबला
कुशीनगर के महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज में आत्मरक्षा का प्रशिक्षण लेती छात्रा
  Start Date: 12 Apr 2019
  End Date: 12 Apr 2019
  Location: कुशीनगर

अमर उजाला फाउंडेशन के अपराजिता अभियान के तहत शुक्रवार, 12 अप्रैल, 2019 को महराजगंज के कुशीनगर स्थित महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज में एकदिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ। इसमें छात्राओं को कराटे एक्सपर्ट और उनकी टीम ने आत्मरक्षा के तरीके बताए। कहा कि मुसीबत में घबराएं नहीं, डटकर मुकाबला करें।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद इंस्पेक्टर विभा पांडेय (महिला थाना) ने छात्राओं से कहा कि अगर आपको अकेले ऑटो से कहीं जाना है तो बैठने से पहले नंबर याद कर लें या फोटो ले लें और उसे परिवारवालों को भेज दें। कहा कि आत्मरक्षा प्रशिक्षण से हौसला बढ़ेगा और बेटियां मुसीबत का बिना डरे मुकाबला कर सकेंगी।

कराटे विशेषज्ञ अभिषेक विश्वकर्मा और उनकी टीम के सदस्य रिजवान, सविना, फरमान, सुशील, आर्यन, राजेश ने छात्राओं को आत्मरक्षा के तरीके बताए। कहा कि यदि कोई छेड़छाड़ करता है तो छात्राएं अपने  पास मौजूद चाबी, दुपट्टा, पेन, क्लिप, आदि का इस्तेमाल हथियार के तौर पर कर सकती हैं। प्रधानाचार्य मेवालाल मौर्य ने कहा कि बेटियों को मन से यह बात निकाल देनी चाहिए कि वे कमजोर हैं। अगर बेटियां आत्मविश्वास का दामन न छोड़ें तो वे हर मुश्किल से निपट सकती हैं। इस मौके पर चेतना पटेल, प्रिया श्रीवास्तव, संदीप पटेल, जगदेव मौर्य, सीताराम मौर्य व अन्य लोग मौजूद रहे। 

- छात्रा मधु प्रजापति ने कहा कि आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में बहुत कुछ सीखने को मिला। वक्ताओं की बातों ने हौसला बढ़ाया।

- छात्रा दीपशिखा यादव ने कहा कि अब अकेले कहीं जाने में डर नहीं लगेगा। आत्मरक्षा प्रशिक्षण से हालात से लडऩे की ताकत मिली।

- छात्रा चांदनी शर्मा ने कहा कि कार्यक्रम में आत्मरक्षा के तरीके बताए गए। इस तरह के आयोजन समय-समय पर होने चाहिए।

- छात्रा प्रज्ञा पटेल ने कहा कि अब डर नहीं लगेगा। अगर कोई छेड़छाड़ की कोशिश करता है तो मुंहतोड़ जवाब दूंगी।

Share:

Related Articles:

0