00 नियमों का करें पालन, पुलिस आपके साथ- एडीजी प्रेम प्रकाश
कानपुर के सर पदमपति सिंघानिया एजुकेशन सेंटर में आयोजित पुलिस की पाठशाला को संबोधित करते एडीजी प्रेम प्रकाश
  Start Date: 18 Jul 2019
  End Date: 18 Jul 2019
  Location: कानपुर

अमर उजाला फाउंडेशन के अभियान अपराजिता- 100 मिलियन स्माइल्स के तहत गुरूवार, 18 जुलाई, 2019 को कानपुर के सर पदमपति सिंघानिया एजुकेशन सेंटर के जीएचएसआईएमआर ऑडिटोरियम में पुलिस की पाठशाला का आयोजन किया गयाl पाठशाला में एडीजी जोन प्रेम प्रकाश ने छात्र-छात्राओं को पुलिस की कार्यप्रणाली और यातायात नियमों के बारे में जानकारी दीl 

उन्होंने बच्चों को जागरुक करते हुए कहा कि आमतौर पर पुलिस से लोग डरते हैं, जबकि पुलिस आपकी मित्र है। हर समय किसी भी समस्या में पुलिस आपकी मदद करेगी। इसलिए पुलिस से भी कम्युनिकेशन करें। साथ ही उन्होंने छात्रों से अपील की कि यदि कभी आपके आसपास किसी तरह की आपराधिक गतिविधियां हों तो पुलिस को सूचित करें।

जब भी कार या बाइक से चलें, यातायात नियमों का पालन जरुर करें, क्योंकि जिंदगी न मिलेगी दोबारा। वहीं, यदि किसी छात्रा के साथ छेड़छाड़ होती है या फिर कोई शख्स उसे सोशल मीडिया आदि के माध्यम से तंग करता है तो उसे बिल्कुल भी बर्दाश्त न करें। फोन उठाएं और पुलिस को लगाएं।

जब पांच मिनट में पहुंची पुलिस, तो बजीं तालियां
एडीजी ने यूपी 100 की पीआरवी का रिस्पांस टाइम बताने के लिए लाइव डेमो कराया। स्कूल की प्रिंसिपल भावना गुप्ता से 100 नंबर पर कॉल करवाकर सूचना दिलवाई कि स्कूल के सामने दो पक्षों में बवाल हो गया है। सूचना के बाद एक मैसेज भावना के नंबर और एक मैसेज एसपी साउथ और सीओ नजीराबाद के मोबाइल पर आया। इसके करीब पांच मिनट बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई। कम समय पर पुलिस के पहुंचने पर छात्रों ने तालियों के साथ उनकी सराहना की।

शोहदों को जवाब देने को डायल करें- 1090
एसपी साउथ रवीना त्यागी ने वुमेन पावर लाइन- 1090 के बारे में बताया। कहा कि यदि किसी छात्रा को कोई परेशान करता है तो 1090 पर कॉल करें। यहां पर शिकायतकर्ता का नाम पता गुप्त रखा जाता है। वहीं, उसे शिकायत करने के लिए थाने भी नहीं बुलाया जाएगा।

हेलो...मिस कॉल से परेशान कर रहा है शख्स
कार्यक्रम के दौरान स्कूल की शिक्षिका अनिला से डेमो के तौर पर 1090 पर एक शिकायत दर्ज करवाई गई। जिसके बाद पुलिसकर्मियों ने उस नंबर पर संपर्क किया। एसपी ने कहा कि शोहदों को जवाब देने में बिलकुल भी पीछे न हटें। उनका डटकर सामना करें।

ज्ञानवर्द्धक और मजेदार अनुभव
ऐसी पाठशाला मैंने आज तक अटेंड नहीं की। इससे काफी कुछ सीखने को भी मिला। यूपी 100 का लाइव डेमो और इतना जल्द रिस्पांस देखकर अच्छा लगा। पुलिस के कई नए नंबरों के बारे में जानकारियां मिलीं। -  इश्किा गुप्ता

पुलिस का दिखा दूसरा रूप 
अभी तक पुलिस के नाम से डर लगता था। आज पुलिस का बिल्कुल दूसरा रूप देखने को मिला। उनकी परेशानियों के बारे में भी समझ आया। पुलिस अधिकारियों से जुड़ी कई अच्छी बातों को जानने और समझने का मौका मिला। - खुशी श्रीवास्तव

Share:

Related Articles:

0