00 amar ujala initiative in Prayagraj
Students during activity

गत 27 फरवरी, सोमवार को प्रयागराज में कैनवास पर रंगों-रेखाओं के जरिए अपनी परिकल्पनाओं को उकेरकर विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने आने वाले लोकतंत्र के उत्सव में बढ़-चढ़ कर मतदान करने का संदेश दिया। मौका था अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से आयोजित रंगों के साथ वोट की बात शीर्षक से आयोजित वृहद चित्रकला प्रतियोगिता का। इस प्रतियोगिता में शहर के 40 से अधिक स्कूल-कॉलेजों के हजारों छात्र-छात्राओं ने प्रतिबाग किया। ऐतिहासिक अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में आजाद प्रतिमा के समक्ष इस मतदाता जागरूकता मुहिम में सुबह 9:30 बजे से ही स्कूल-कॉलेजों के छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ने लगी।

पेंटिंग्स के जरिये फैलाई जागरुकता

पार्क की सीढ़ियों के अलावा पेड़ों की छांव, शोभाकार पौधों से घिरी मखमली घास वाली क्यारियों में दो वर्गों में आयोजित इस चित्रकला प्रतियोगिता में छोटे बच्चों सहित कॉलेजों जाने वाले छात्र-छात्राओं ने भी लोकतंत्र के उत्सव में होने वाले मतदान के प्रति अपनी भावना को ड्राइंग शीट पर रंगों के माध्यम से उकेरा। कोई दिल के आकार में पोलिंग बूथ बनाता नजर आया तो किसी ने मतदान के लिए बूथों के बाहर लगी लंबी कतार की आकृति को उकेरा। किसी ने ईवीएम और उंगली में स्याही लगाते मतदान कर्मी को तो किसी ने मतदान के बाद स्याही लगी उंगली दिखाते हुए प्रतीकात्मक चित्र बनाकर अधिक से अधिक मतदान करने का संदेश दिया। उसी दौरान बच्चे गीतों, कविताओं के माध्यम से भी मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करते रहे। पार्क में ड्राइंग शीट पर रंगों के सपने बुनने वाले बच्चों की शृंखला का नजारा देखते ही बन रहा था।

जिला अधिकारी और एसएसपी बने मुख्य अतिथि

मुख्य अतिथि के तौर पर जिलाधिकारी संजय खत्री ने बच्चों, अभिभावकों और शिक्षक-शिक्षिकाओं को 27 फरवरी को अधिक से अधिक मतदान के लिए अपने घर, पड़ोस के साथ परिचितों, रिश्तेदारों को प्रेरित करने के लिए शपथ दिलाई। विशिष्ट अतिथि के तौर पर एसएसपी अजय कुमार ने भी अधिक से अधिक मतदान कर देश-प्रदेश की खुशहाली का मार्ग प्रशस्त करने का संकल्प दिलाया। इस दौरान स्कूलों के बच्चों, शिक्षकों ने अमर उजाला की इस मुहिम को खूब सराहा और कई ने शुक्रिया अदा किया कि चित्रों के माध्यम से मतदान के प्रति अपनी भावनाओं को सामने लाने के लिए अमर उजाला ने यह बेहतरीन अवसर दिलाया।

गणमान्य अधिकारीगण रहे उपस्थित

कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी की उद्घोषिका रेनुराज सिंह और रेडियो जॉकी गोविंद ने किया। इस मौके पर एसीएम शुभम श्रीवास्तव, आईपीएस चिराग जैन, उद्यान अधीक्षक उमेश चंद्र उत्तम, स्विप के सहायक प्रभारी डॉ. अनुपम परिहार के अलावा कई अधिकारी और सामाजिक संगठनों के लोग उपस्थित थे। इससे पहले आर्य कन्या पीजी कॉलेज की छात्राओं ने स्वागत गीत और सीएबी इंटर कॉलेज की छात्राओं ने नृत्य प्रस्तुत किया।

चुनिंदा प्रविष्टियों को मिलेगा पुरस्कार

दो वर्गों में आयोजित इस चित्रकला प्रतियोगिता की 10 चुनिंदा प्रविष्टियों को जल्द ही पुरस्कृत किया जाएगा। इसके निर्णायक मंडल के सदस्यों में प्रो. अजय जैतली, डॉ जूही शुक्ला, डॉ माधवी निराला, डॉ. अनुपमा श्रीवास्तव, ललित कला अकादमी के सदस्य रवींद्र कुशवाहा और तलत महमूद शामिल हैं। निर्णायक मंडल के सदस्यों ने प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों के पास जाकर उनके हुनर को सराहा।

कला प्रतियोगिता संग हस्ताक्षर अभियान भी

चित्रकला प्रतियोगिता के साथ ही आजाद प्रतिमा के समक्ष मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान में भी शहर के सामाजिक संगठनों और कॉलेजों के सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। इसमें लायंस क्लब की अध्यक्ष अनुरागिनी सिंह, विभा विश्वास, ओम नम: शिवाय संस्था की डॉ दुर्गाश्री मजूमदार, शिवबाला श्रीवास्तव, कायस्थ महासभा के सुमित श्रीवास्तव समेत बड़ी संख्या में लोगों ने हस्ताक्षर कर बढ़चढ़ कर मतदान करने का संदेश दिया।

स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

डीएम संजय खत्री और एसएसपी अजय कुमार ने इस आयोजन से जुड़े लोगों को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया। सबसे पहले डीएम, एसएसपी को अमर उजाला की ओर से स्मृति चिन्ह दिया गया। इसके बाद जिन्हें डीएम ने अमर उजाला की ओर से डीएम ने स्मृति चिह्न दिया उनमें निर्णायक मंडल के सदस्यों में डॉ जूही शुक्ला, डॉ माधवी निराला, रवींद्र कुशवाहा, डॉ अनुपमा श्रीवास्तव, तलत महमूद, समाजसेवी श्याम सुंदर पटेल, रेनुराज सिंह शामिल थे।

चित्रकला प्रतियोगिता के ये रहे सहभागी

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से आयोजित मतदाता जागरुकता पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता में शहर के कई स्कूल-कॉलेजों ने प्रतिभाग किया। इसमें ज्वाला देवी सरस्वती विद्या मंदिर इंटर इंटर कॉलेज सिविल लाइंस के प्रधानाचार्य विक्रम बहादुर सिंह परिहार, शिक्षक सरोज दुबे, दीपक कुमार, रानी रेवती देवी विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य बांके बिहारी पांडेय, शिक्षक मनोज गुप्ता, अनूप कुमार, केपी इंटर कॉलेज के डॉ. योगेंद्र कुमार सिंह, शरमेंद्र यादव, केपी गर्ल्स इंटर कॉलेज प्रधानाचार्य अमिता सक्सेना, प्रीती श्रीवास्तव, माधव ज्ञान केंद्र संजय मिश्र, वंदना श्रीवास्तव, महेंद्र प्रताप सिंह पब्लिक स्कूल नीरज श्रीवास्तव, जीआईसी वीके सिंह, रविकांत श्रीवास्तव, आर्य कन्या इंटर कॉलेज सलोनी अग्रवाल, अर्चना जायसवाल, सेंट एंथोनी, प्रयाग महिला डिग्री कॉलेज, जीजीआईसी कटरा प्रधानाचार्य शशि बाला, बीना गौतम, बीएल एकेडमी राजकुमार त्रिपाठी, श्रीमती डी सिंह सरस्वती शिशु विद्या मंदिर इंटर कॉलेज आरए साहू, श्री महाप्रभु पब्लिक स्कूल रविंदर बिरदी, ज्ञान प्रकाश, बीबीएस इंटर कॉलेज रजनी शर्मा, आर्मी स्कूल ओल्ड कैंट, सेंट पीटर्स एकेडमी के प्रबंधक अब्दुल रफीक, प्रधानाचार्य अख्तर कलाम, शिक्षिक एसपी यादव, अल्सफा सिद्दीकी, मंजू मिश्र, जीजीआईसी प्रधानाचार्य इंदू सिंह, ज्वाला देवी गंगापुरी प्रधानाचार्य युगल किशोर मिश्र, दीपक दुबे, संजीव कुमार, मुन्नी देवी रामबालक गर्ल्स इंटर कॉलेज प्रबंधक प्रवीण पांडेय, प्रधानाचार्य ममता शर्मा, केंद्रीय विद्यालय झलवा, हमीदिया गर्ल्स इंटर कॉलेज, महर्षि विद्या मंदिर नैनी प्रधानाचार्य पूजा चंदोला, वाईएमसीए, पतंजलि ऋषिकुल के प्रधानाचार्य नित्यानंद सिंह, टीपीएस, सीएवी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. त्रिभुवन प्रसाद पाठक, शिक्षक डॉ. मदन गोपाल मिश्र, कला शिक्षिका अनामिका मिश्रा, संजय सिंह सराहनीय योगदान रहा।

Share:

Related Articles:

0