00 दांतों की सफाई पर ध्यान नहीं देने से बढ़ रही परेशानी
ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी स्प्रिंग मिडोज में आयोजित शिविर में स्वास्थ्य परिक्षण करते चिकित्सक
  Start Date: 15 Dec 2019
  End Date: 15 Dec 2019
  Location: ग्रेटर नोएडा

अमर उजाला फाउंडेशन की ओर से रविवार, 15 दिसम्बर, 2019 को ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी स्प्रिंग मिडोज में आईटीएस डेंटल कॉलेज, नेफोवा और स्थानीय लोगों के सहयोग से एकदिवसीय निःशुल्क स्वास्थ्य एवं दंत परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। सोसाइटी के क्लब हाउस में प्रातः 10 से दोपहर के 2 बजे तक संचालित इस शिविर में 90 लोगों का निःशुल्क स्वास्थ्य परिक्षण कर उपयोगी परामर्श दिए गयेl इनमें 20 बच्चे भी शामिल रहे।

इस दौरान काफी लोगों के दांत में गंदगी मिली। शिविर में ही चिकित्सकों ने 24 लोगों के दांतों की सफाई की। चिकित्सकों ने दांत के साथ-साथ रक्तचाप की भी जांच की। चिकित्सकों का कहना है कि लोगों की लापरवाही से दांत खराब हो रहे हैं। दांतों की सफाई पर ध्यान नहीं देने से परेशानी बढ़ रही है। 

आईटीएस डेंटल कॉलेज के डॉ. अमित चौहान ने बताया कि लोग दांतों की सफाई करने में लापरवाही बरतते हैं। इस कारण से दांत खराब हो रहे हैं और तरह-तरह की बीमारी लग रही हैं। उन्होंने बताया कि रोजाना दो बार सफाई करने के साथ-साथ हर छह माह में चिकित्सकों से दांतों की सफाई करानी चाहिए। इससे दांत साफ और मसूड़े स्वस्थ रहेंगे। शिविर में काफी लोगों के मुंह से बदबू आने की शिकायत मिली। उनको समय पर दांत साफ करने की सलाह दी गई। साथ ही चिकित्सकों ने उन्हें ब्रश करने का सही तरीका बताया।

डॉ. कृष्णा ने बताया कि काफी लोगों के दांतों में कीड़े लगे थे। बताया कि इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। अगर समय पर इलाज नहीं मिलेगा तो दांत खराब हो सकता है। आईटीएस डेंटल कॉलेज के चिकित्सकों की टीम में श्रेया प्रधान, प्रियंका बोरा व सहयोगी लोकेश, सुखवीर, धर्मेंद्र, छत्रपाल सिंह के साथ स्थानीय निवासी व नेफोवा के सदस्य सुहेल अकबर, विकास कटियार, प्रेम किशोर, प्रवीन मलिक, रचित, अंकित, सागर, शीतल और सुबीर समेत अन्य लोगों ने सहयोग किया।

Share:

Related Articles:

0