00 विश्व मधुमेह दिवस : जन जागरूकता के लिए ग्लोबल डायबिटीज वॉक
ग्लोबल डायबिटीज वॉक में शामिल हुए डॉक्टर

मेरठ। विश्व मधुमेह दिवस पर बुधवार, 14 नवम्बर को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), वर्ल्ड डायबिटीज फाउंडेशन और अमर उजाला फाउंडेशन के सहयोग से ‘ग्लोबल डायबिटीज वॉक’ का आयोजन किया गया। उद्घाटन डीएम समीर वर्मा ने किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजकुमार भी मौजूद रहे।ग्लोबल डायबिटीज का आयोजन मधुमेह बीमारी की ओर लोगों का ध्यान दिलाने और बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इसकी शुरुआत सुबह साढ़े नौ बजे सीएमओ कार्यालय से रैली का शुभारंभ करने से हुई। रैली सर्किट हाउस के सामने से मेरठ कॉलेज और फिर कैलाश स्टेडियम होते हुए सीएमओ कार्यालय पर आकर संपन्न हुई। इसमें 500 एनसीसी कैडेट्स, 100 स्टूडेंट्स, जिला अस्पताल और सीएमओ कार्यालय के डॉक्टर शामिल हुए। 

इनके अलावा इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ क्लब के संजीव गुप्ता ने बताया कि लायंस क्लब इंटरनेशनल के सदस्य, पदाधिकारियों ने भी इसमें भाग लिया। वॉक में 10वीं, 12वीं और डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स ने ही भाग लिया। वॉक में शामिल होने वालों को एक ई-सर्टिफिकेट भी दिया गया।

जिला अस्पताल में लगेगा निशुल्क चिकित्सा शिविर
विश्व मधुमेह (डायबिटीज) दिवस पर ही एनपीसीडीसीएस कार्यक्रम के अंतर्गत जिला चिकित्सालय और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह साढ़े आठ बजे से दोपहर दो बजे तक निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया जाएगा। इसमें डायबिटीज, हाइपरटेंश, बीएमआई (मोटापा) जांच की जाएगी।

Share:

Related Articles:

0